Donald Trump को मिला Nobel Peace Prize

 Donald Trump को मिला Nobel Peace Prize

अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump को ‘ऐतिहासिक’ Israel-UAE शांति समझौते के लिए 2021 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया
8 सितंबर को अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात 15 सितंबर को व्हाइट हाउस में अपने संबंधों को सामान्य करने वाले एक अमेरिकी-ब्रोकेड समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।
संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और इजरायल के बीच संबंधों को सामान्य करने के लिए एक समझौते को विफल करने के बाद 2021 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है, जो कथित तौर पर इजरायल और एक प्रमुख अरब देश के बीच पहला ऐसा समझौता है। 26 साल से अधिक।

फॉक्स न्यूज के अनुसार, राष्ट्रपति ट्रम्प का नाम नार्वे के एक राजनेता – क्रिश्चियन टाइब्रिंग-गेजेड द्वारा अग्रेषित किया गया है।

डोनाल्ड ट्रम्प को नोबेल शांति पुरस्कार

 Donald Trump को मिला Nobel Peace Prize

“, उनकी योग्यता के लिए, मुझे लगता है कि उन्होंने अधिक से अधिक शांति पुरस्कारों की तुलना में राष्ट्रों के बीच शांति बनाने की अधिक कोशिश की है,” टायरब्रिंग-गेज्डे ने फॉक्स न्यूज को बताया।

कुछ रिपोर्टों के अनुसार, टायब्रिंग-गेज्डे ने अपने सिंगापुर शिखर सम्मेलन के लिए 2018 में राष्ट्रपति ट्रम्प के लिए नोबेल शांति पुरस्कार नामांकन प्रस्तुत किया था, जिसने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन की मेजबानी की थी।

इस बीच, 8 सितंबर को एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात 15 सितंबर को व्हाइट हाउस में अपने संबंधों को सामान्य बनाने वाले एक अमेरिकी-ब्रोकेड समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।

समझौते के अनुसार, देशों ने दूतावासों और राजदूतों के आदान-प्रदान और शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, व्यापार और सुरक्षा सहित व्यापक क्षेत्रों में सहयोग शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध किया है।

विशेष रूप से, संयुक्त अरब अमीरात Israel-जॉर्डन शांति संधि पर 26 अक्टूबर 1994 को हस्ताक्षर किए जाने के बाद इजरायल को मान्यता देने वाला पहला प्रमुख अरब राज्य है।

13 अगस्त, 2020 को संयुक्त राज्य अमेरिका, इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात (U.A.E) के बीच समझौता हुआ, एक अधिक स्थिर, एकीकृत और समृद्ध मध्य पूर्व की ओर एक साहसी कदम है। इस समझौते के बारे में पारंपरिक सोच के बारे में बताया गया है। क्षेत्र की समस्याओं और चुनौतियों का समाधान, व्यावहारिक कदमों पर ध्यान केंद्रित करना, जिसमें व्यावहारिक परिणाम हैं। इसके साथ नए पुलों का वादा किया गया है जो मौजूदा संघर्षों को समाप्त करने और भविष्य के संघर्षों को रोकने, अमेरिका द्वारा आधिकारिक संयुक्त बयान को पढ़ने का काम करेगा। इज़राइल, और यूएई।

नोबेल शांति पुरस्कार जो हर साल 10 दिसंबर को प्रदान किया जाता है, 2020 में 318 उम्मीदवार थे।

DMCA.com Protection Status